सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के 5 कारगर टिप्स, Amrit Kalash है बेहद खास!

क्या अपने काभी नोटिस किया है कि आप गर्मियों की तुलना में ठंड में ज्यादा बीमार क्यों पड़ते हैं? आप में से बहुत से लोगों को इसका सही कारण नहीं मालूम होगा, तो आपको बता दें कि, सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि immune system कमजोर हो सकता है जिस वजह से आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि सर्दियों में विशेष रूप से हमें अपनी immunity का खास ध्यान रखना चाहिए। अब सवाल यह उठता है कि आखिर winters में अपनी immunity को कैसे बूस्ट किया जाए या कैसे बढ़ाया जाए। तो आपके इन सभी सवालों का जवाब छिपा है हमारे इस खास आर्टिकल में, यहाँ हम आपको पाँच ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी हो सकती है। इन टिप्स के साथ ही हम आपको बताने जा रहे हैं Maharishi Ayurveda के खास Amrit Kalash के बारे में जो इम्यूनिटी के लिए ही नहीं बल्कि आपके overall well being के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

 सर्दियों में Immunity Boost करने में मददगार हो सकते हैं ये पाँच टिप्स 

 यहाँ हम आपको पाँच ऐसे खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में कायगी हद तक मददगार हो सकता है और आप सर्दियों में सेहतमंद बने रह सकते हैं ।

  • Balanced Diet : रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। फल, सब्जियां, नट्स, और बीज जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। विटामिन C और विटामिन D का सेवन बढ़ाएं, क्योंकि ये दोनों विटामिन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। सर्दियों में यदि आप अपनी डाइट में बैलेन्स्ड खानपान का ध्यान रखते हैं तो इससे आपकी immunity काफी हद तक बूस्ट हो सकती है। 
  • Proper Sleep: Immunity system को मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है। यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे आपकी एनर्जी लेवल में कमी आती है और सुस्ती सी बनी रहती है और आप आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। 
  • Exercise: Daily exercise makes you fit and healthy नियमित रूप से व्यायाम करना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। व्यायाम से शरीर में रक्त परिसंचरण या blood circulation बेहतर होता है और यह रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। रोजाना यदि आप अपनी exercise routine को follow करते हैं तो इससे आप न केवल फिट रहते हैं बल्कि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप विभिन्न प्रकार के रोगों से खुद को बचा सकते हैं। 
  • Stress Free Life: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तनाव का हमारे इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ध्यान, योग, और अच्छी हॉबीज को अपनाकर तनाव को कम करने की कोशिश करें। आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी कि चिंता चिता के समान होती है। इसलिए खुद को किसी भी प्रकार की चिंता या तनाव से दूर रखें और एक खुशहाल जिंदगी जीना सीखें। तनाव मुक्त जीवन आपको रोगमुक्त रखने में विशेष रूप से लाभदयाक साबित हो सकता है। इसलिए यदि इम्यूनिटी बढ़ानी है तो एक stress free life जीना शुरू करें। 
  • Maharishi Ayurveda Amrit Kalash : ऊपर बताए चार टिप्स को फॉलो करने के अलावा यदि आप रोजाना आयुर्वेद के खजाने से चुने गए 53 कारगर जड़ी-बूटियों के मेल से बनाए गए Maharishi Ayurveda Amrit kalash का सेवन करते हैं तो इससे न केवल आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है बल्कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए रामबाण के समान काम करता है। 

 क्या है Maharishi Ayurveda Amrit kalash की खासियत?

 आप भी जरूर इस बात को जानने में उत्सुक होंगें कि आखिर Amrit Kalash में ऐसा क्या है जिससे आप बारह महीने सेहतमंद बने रह सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Amrit kalash का निर्माण माहृषि महेश जी ने एक सेहतमंद और निरोग समाज के निर्माण के लिए किया था। बहुत से कुशल वैध, वैज्ञानिक और आयुर्वेदाचार्यों की निगरानी में इस खास आयुर्वेदिक औषधि का निर्माण किया गया था। इसमें उपयोग किये जाने वाले 53 खास जड़ी-बूटियों से विभिन्न रोगों से लड़ने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आपको जानकार हैरानी हो सकती है कि आजतक Amrit Kalash पर दुनिया बाहर में 79 से भी ज्यादा रिसर्च किये गए हैं। इन सभी clinical research में यही पाया गया है कि, यह आपके शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। Maharishi Ayurveda Amrit Kalash को vitamin C और Vitamin E से 1000 गुना ज्यादा प्रभावशाली माना गया है। इसकी गुणवत्ता को maintain करने के लिए एक किलो Amrit kalash के निर्माण में बीस किलो जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें उपयोग की जाने वाली कुछ खास जड़ी-बूटियां हैं; आंवला, दशमूल, हरीतकी, सफेद चंदन, सफेद मूसली आदि। 

 रोजाना अमृत कलश का सेवन करने से आपको निम्न  विभिन्न लाभ मिल सकते हैं;

  • Amrit kalash विशेष रूप से उस immunity को preserve करने में सक्षम है जिस इम्यूनिटी के साथ हम पैदा होते हैं। यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो आप निश्चित रूप से खुद को विभिन्न रोगों से बचा सकते हैं।
  • इसमें इस्तेमाल की गई 53 जड़ी-बूटियां आपकी heart health को सुचारु रखने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। बहरहाल इसके नियमित सेवन से आप काफी हद तक heart से संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं। 
  • AIIMS में हुए clinical research में ऐसा पाया गया है कि Amrit Kalash का सेवन यदि कीमोथेरेपी के मरीज करें इससे वो काफी हद तक इस थेरेपी से होने वाले side effects से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। 
  • यह आपके लिए एक soul nourisher की तरह भी काम करता है जिससे आपको मानसिक शांति मिलती है और तनाव एवं चिंता से मुक्ति मिलती है। 
  • इसमें प्रचुर मात्रा में antioxidant होने की वजह से यह anti-ageing के तौर पर भी काम करता है और आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। 
  • नियमित रूप से Amrit kalash का सेवन करने से आपकी memory boost होती है और आपके सोचने समझने की क्षमता में काफी हद तक बढ़ोतरी हो सकती है।  

Maharishi Ayurveda Amrit kalash के एक पैक में आपको मिलता है Amrit Kalash necture और Amrit Kalash Ambrosia. नेक्टर एक पेस्ट के रूप में जिसे आपको दिन में दो बार एक ग्लास गर्म पानी या गुनगुने दूध में एक चम्मच मिलाकर लेने की हिदायत दी जाती है। इसके ठीक आधे घंटे बाद अमृत कलश एम्ब्रोसिया का टेबलेट लेना होता है।