कमजोर Immunity को Boost करने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन, Maharishi Ayurveda Amrit Kalash को लेना न भूलें!

अच्छी सेहत के लिए मजबूत इम्युनिटी सिस्टम बहुत जरूरी है। यह हमें विभिन्न रोगों और संक्रमणों से लड़ने में सहायता करता है। इसलिए Immunity system को हमेशा बूस्ट करने पर जोर दिया जाता है। इम्यूनिटी हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है इसका प्रमाण हम सभी को COVID-19 संक्रमण के दौरान मिल ही चुका है। इसलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए हमें रोजाना अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे शरीर को विभिन्न रोगों और संक्रमनों से लड़ने में मदद मिल सकें। अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप कुछ खास चीजों का सेवन कर सकते हैं। आइये इस खास आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कौन सी चीजें हैं जो आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं। कुछ खास आहार के अलावा हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक solution के बारे में भी बताएंगे जिससे आपकी Immune system को boost करने में काफी मदद मिल सकती है। 

अपनी Immunity को Boost करने के लिए इन चीजों का जरूर करें सेवन 

आगर आप भी खुद को विभिन्न रोगों और संक्रमनों से बचाना चाहते हैं हमेशा healthy और disease free रहना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए खाद्य पदार्थों को अपनी रोज की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

Balanced Diet (संतुलित आहार) 

शरीर को रोगमुक्त रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में संतुलित आहार का बहुत बड़ा योगदान है। हजारों वर्ष पुराने हमारे आयुर्वेद में भी शरीर की मजबूती के लिए संतुलित आहार को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। एक संतुलित आहार में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स। इसलिए, हर रोज़ फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद और प्रोटीन युक्त आहार जैसे कि दालें, और नट्स आदि का सेवन करना चाहिए

Citrus Fruits (खट्टे फल) 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिट्रस फलों में Vitamin C प्रचुर मात्र में पाया जाता है। Vitamin C विशेष रूप से हमारी Immunity को boost करने में खासतौर से मददगार होती है। नींबू, संतरा, मौसम्बी, कीवी आदि फलों में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में विशेष रूप से सहायक हो सकता है। रोजना कम से कम एक citrus fruit को अपनी daily diet में जरूर शामिल करें। 

Turmeric (हल्दी) 

जब भी immunity की बात आती है तो हल्दी का नाम जरूर लिया जाता है। हल्दी एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जिसमें curcumin  नाम का एक खास तत्व पाया जाता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और प्रचुर मात्रा में antioxidant पाया जाता है जो एक बेहतरीन immunity booster के तौर पर काम करता है। यदि आप रोजाना हल्दी का पानी या हल्दी वाला दूध लेते हैं इससे आपकी सेहत हमेशा अच्छी बनी रह सकती है और आप संक्रामण रोगों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। 

Garlic (लहसुन) 

लहसुन एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जो न केवल इम्यूनिटी बढ़ाने बल्कि bacterial infection और viral disease से लड़ने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। एक कली लहसुन का सेवन यदि आप रोजाना खाली पेट करते हैं तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी बनी रहेगी और और आपको सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। 

Greek Yogurt (ग्रीक योगर्ट) 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीक योगर्ट में प्रचुर मात्रा में probiotics पाए जाते हैं जिसे हमारे Gut health के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह digestion के लिए काफी सहायक होता है जिससे digestive health के साथ ही आपका overall health भी कई मायनों में अच्छा बना रहता है। Gut Health का सीधा संबंध आपके metabolism  से है, अगर metabolism सही रहता है तो इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। 

इन चीजों का सेवन करके आप अपनी इम्युनिटी को निश्चित रूप से मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ ही, अच्छी नींद लेना, तनाव कम करना, नियमित व्यायाम करना, और स्वच्छता का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। अपनी दिनचर्या में इन आदतों को शामिल करके आप एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

Immunity Boost करने का सबसे कारगर उपाय Maharishi Ayurveda Amrit Kalash

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आयुर्वेद के खजाने से 53 चुनिंदा जड़ी-बूटियों के मेल से Maharishi Ayurveda Amrit Kalash को बनाया गया है । हमारे आयुर्वेद में शरीर के लिए आवश्यक कुछ ख़ास रसायनों की चर्चा की गई है। इसमें इस्तेमाल किये गए जड़ी-बूटियां खासतौर से एक super rasayan का निर्माण करती है जो हमारे संपूर्ण सेहत के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है। एक किलो अमृत कलश के निर्माण में बीस किलो जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। हर बार यह प्रक्रिया इसकी nutritional value को रिस्टोर करने के लिए किया जाता है। इसपर अब तक विभिन्न देशों में 79 रिसर्च किए जा चुके हैं। इन रिसर्च में यह पाया गया है कि, Maharishi Amrit Kalash Vitamin C और Vitamin E से भी 1000 X गुना ज्यादा प्रभावशाली है। इसके कुछ खास फायदे निम्नलिखित है। 

  • यह शरीर के वात, पित्त और कफ को कंट्रोल करता है जो बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। 
  • इससे शरीर की longevity और vitality enhance होती है। 
  • इसके सेवन से आप कमजोर इम्यूनिटी की वजह से होने वाले viral infection और seasonal flu से भी बचे रह सकते हैं। 
  • Amrit Kalash की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, ये आपकी innate immunity को restore करने में भी काफी लाभकारी है। यानि कि आप जिस immnunity के साथ पैदा हुए हैं उसे preserve करने में भी यह खासा प्रभावी रूप से काम करता है। 
  • Maharishi Ayurveda Amrit Kalash न केवल एक ऐडल्ट व्यक्ति के लिए बल्कि बच्चे बूढ़े सभी इसका सेवन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 
  • उम्र से पहले होने वाली ageing की समस्या को दूर करने में भी Amrit Kalash विशेष रूप से असरदार है। 
  • Diabetes के मरीजों के लिए यह Sugar free फॉर्म में भी उपलब्ध है। 
  • इसके इस्तेमाल से एक नहीं बल्कि बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 
  • इसे आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी एक वरदान माना गया है। हाइपरटेंशन या ब्लड प्रेशर के समस्या को कंट्रोल करने में इसे काफी मददगार माना गया है। 

शरीर को मजबूती प्रदान करने और विभिन्न रोगों से सुरक्षित रखने के लिए immune system को मजबूत होना बेहद आवश्यक है। यह हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से महत्वपूर्ण होता है। बता दें कि, शरीर की सुरक्षा और सेहत की मजबूती के लिए इसे बेहद आवश्यक माना जाता है। Amrit Kalash विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस, और अन्य कीटाणुओं के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर को तैयार करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, Amrit Kalash के एक पैक में आपको Amrit Kalash Necture paste और Amrit kalash Ambrosia tablet का कॉम्बो मिलता है। 

कैसे करें Amrit Kalash का सेवन? 

Maharishi Ayurveda Amrit Kalash का विशेष लाभ लेने के लिए सबसे पहले एक ग्लास गुनगुने पानी या दूध में एक चम्मच Amrit Kalash necture पेस्ट मिलाकर लें इसके एक घंटे बाद एक Amrit Kalash Ambrosia tablet का सेवन करें। विशेष स्थिति में वैध का परामर्श लेना न भूलें। Diabetes के मरीजों के लिए Amrit Kalash Sugarfree form में भी उपलब्ध