आँखों की रौशनी तेज करने का आयुर्वेदिक उपाय है Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit !

आँखों के बिना दुनिया बेमानी है, इसलिए आँखें हमारे शारीरिक और सामाजिक जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दुनिया को देखने और इसकी बारीकियों को समझने के लिए आँखों का स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है। लेकिन आजकल हर दूसरे व्यक्ति को चश्मे का उपयोग करना पड़ रहा है। आजकल अधिकांश लोगों में आँखों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण है screen time ज्यादा होना यानि कि, computer, tv और phone पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताना। चूंकि ज्यादातर job वाले लोगों को दिन का 7 से 8 घंटा computer screen पर ही बिताना पड़ता है। इस वजह से उनकी आँखों पर काफी दबाव पड़ता है जो आँखों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का कारण भी बन सकता है। 

आँखों से जुड़ी समस्याएं जैसे cataract, glucoma और macular designe आदि बढ़ती उम्र के साथ आजकल किसी को भी हो सकती है। दूसरी तरफ pollution भी आँखों की समस्याओं का एक प्रमुख कारण है। धूल, मिट्टी और सूर्य की तेज किरणों का भी आखों पर बुरा असर पड़ता है। अंत में आगर देखा जाए तो आँखों की सेहत पर खराब खानपान और लाइफस्टाइल का भी बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है। लिहाज आँखों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit, आँखों की सेहत में सुधार करने का एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है। इसका इस्तेमाल विभिन्न eyes problems को दूर करंने में बेहद असरदार साबित हो सकता है। आईए जानते हैं इस खास आयुर्वेदिक औषधि से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ। 

Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit क्या है ?

Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit एक प्रामाणिक Ghee formualtion है जिसे आयुर्वेद में बताए नियम के अनुसार तैयार किया गया है। यह आँखों की रोशनी बढ़ाने, साफ दृष्टि और dry eyes की समस्या को दूर करने में विशेष रूप से असरदार है। इसमें उच्च कोटी के बेहतरीन गुणों वाले त्रिफला और शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे आँखों की सेहत में काफी सुधार होता है। यह Ghee formulation आँखों से जुड़ी समस्याओं के अलावा stress, depression और insomnia की समस्या को कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है। इसे time-tested traditional ayurvedic नुस्खों का उपयोग कर सावधानी पूर्वक तीन चरणों में बनाया जाता है। जिसमें सबसे प्रमुख चरण है गाय का घी सभी जड़ी-बूटियों के essence और aroma के साथ herbs के विभिन्न गुणों से समाहित हो।  

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit विशेष रूप से आजकल बदलते जीवनशैली की वजह से आँखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे 100% safe और natural herbs की मदद से आँखों की विभिन्न समस्याओं को दूर करता है। Triphala Ghrit या त्रिफला घी को आंवला, हरीतकी, विभीतकी और शुद्ध देशी घी की मदद से तैयार किया जाता है। 

Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit से होने वाले लाभ

  • महर्षि आयुर्वेद त्रिफला घी में तैलीय और पौष्टिक गुण होते हैं जिसके कारण आंखों के आसपास का एरिया धीरे-धीरे मुलायम होने लगता है। इससे dry eyes से जुड़ी परेशानी से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है।यह सूखी आंखों या dry eyes  के कारण होने वाली खुजली और जलन को प्रभावी ढंग से कम करता है, soothing relif देता है और eye health को प्रोमोट करता है। 
  • इसके चक्षुष्य (आंखों के लिए अच्छा) गुण के कारण, इसके नियमित रूप से उपयोग करने पर आंखों की रोशनी में काफी सुधार होता है और eye muscles को मजबूती मिलती है। 
  • इसमें मौजूद immunity गुणों के कारण यह शरीर में कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बार-बार होने वाली मौसमी बीमारियों से लड़ने में प्रतिरक्षा की भूमिका निभाता है। 
  • आँखों में itching, सूजन और पलकों में होने वाली आम समस्याओं को दूर करने में भी यह आयुर्वेदिक औषधि विशेष प्रभावशाली है। 
  • यह शरीर के वात, पित्त और कफ दोषों को कंट्रोल कर आँखों की समस्याओं के अलावा बाल झड़ने की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी है।
  • इसे बनाने में 100% शुद्ध देसी घी और जड़ी-बूटियों का उपयोग किया गया है जो पूरी तरह से क्लिनिकली प्रमाणित और side effect रहित है। 
  • Digesation से जुड़ी समस्याएं खासतौर से कब्ज या constipation को दूर करने में इस घी का विशेष योगदान है। 

Maharishi Ayurveda Triphala Ghrit का एक चम्मच रोजाना एक ग्लास गर्म पानी में दो बार लेना न भूलें। विशेष लाभ के लिए वैध द्वारा बताए गए नियमों और डोज का ही पालन करें।