ये आयुर्वेदिक चीजें करती हैं इम्यूनिटी बूस्टर का काम, MAK है सबसे असरदार

कोरोना काल में यह बात हम सभी को समझ आ चुकी है कि, immunity या रोग प्रतिरोधक तंत्र हमारे लिए क्या मायने रखता है। विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने में immune sytem का मजबूत होना काफी आवश्यक है। यदि आप भी खुद को हमेशा हेल्दी और सभी बीमारियों से बचाकर रखना चाहते हैं तो अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने पर आपको खास ध्यान देना चाहिए। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक चीजों का सेवन कर आप immunity को boost कर सकते हैं। हमारे आसपास  आसानी से मिलने वाली ये चीजें दैनिक जीवन में काफी ख़ास भूमिका निभाती है। आज हम आपको इन आयुर्वेदिक चीजों के अलावा एक बेहद ख़ास आयुर्वेदिक immunity booster Maharishi Ayurveda के Amrit Kalash या MAK के बारे में भी बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का सेवन आपके लिए हो सकता है फायदेमंद। 

Immunity Booster के तौर पर काम करते हैं ये खाद्य पदार्थ 

लगभग 5000 साल पुराने हमारे आयुर्वेद में सभी तरह के शारीरिक विकार और रोगों से लड़ने के उपाय बताए गए हैं। आयुर्वेद के नियमों और उसमें बताए उपायों का यदि हम अपने दैनिक जीवन में पालन करें तो, बीमारियां हमसे कोसों दूर रह सकती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में इन विशेष चीजों के सेवन पर ख़ास जोर दिया गया है।

हल्दी 

हल्दी केवल हमारे घरों में बनने वाले विभिन्न डिशों को एक ख़ास रंगत देने का ही काम नहीं करती है। इसमें प्रचुर मात्रा में Antioxidant और Antibacterial गुण पाए जाते हैं। इसलिए हमारे पूर्वज नियमित रूप से इसका इस्तेमाल रोजाना अपने खानपान में करते आए हैं। यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट एक कप गुनगुने पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका सेवन करते हैं, इससे आपको बहुत सारी बीमारियों से निजात मिल सकता है। हल्दी में Curcumin नाम का एक ख़ास तत्व पाया जाता है जो विशेष रूप से Blood Sugar Level को  कंट्रोल करने का भी काम करता है।

अलसी/ Flaxseed  

Alpha Lelolenic Acid, Omega-3, Fatty-acid आदि गुणों से भरपूर अलसी हमारे शरीर के लिए एक बेहद ख़ास इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर काम करती है। इसका सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। अलसी को ड्राई रोस्ट कर पाउडर बना लें और रोजाना खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच यह पाउडर मिलाकर लें। इसके अलावा इस पाउडर को सब्जियों में मिक्स करके या गेहूं के आटे में मिक्स करके भी सेवन किया जा सकता है। इसे अपने खानपान में शामिल कर आप विभिन्न रोगों से निश्चित रूप से छुटकारा पा सकते हैं।

दालचीनी 

हर घर के किचन में बेहद आसानी से मिलने वाली दालचीनी न केवल हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है बल्कि यह diabetes और blood pressure, hypertension  जैसी बीमारियों को दूर करने में भी बेहद सहायक है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आपके overall health के लिए काफी असरदार माना जाता है। दालचीनी पाउडर या cinnamon powder  को गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट लेना काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मोटापे की समस्या को दूर करने में भी काफी प्रभावी हो सकता है। लिहाजा इसे नियमित रूप से अपने खान पान में जरूर शामिल करें।

लहसुन 

हमारे शरीर के immune system को बूस्ट करने में लहसुन का भी बेहद ख़ास योगदान है। इसमें antioxidant propertise प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए मजबूती देता है। नियमित रूप से इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। कच्ची लहसुन की दो कलियाँ रोजाना सुबह खाली पेट लें, कुछ ही दिनों में आपको अपनी physical activity में फर्क नजर आ सकता है।

MAK (महर्षि अमृत कलश)

आयुर्वेद की 53 चुनिंदा जड़ी-बूटियों के मेल से बनाया गया महर्षि आयुर्वेदा अमृत कलश या MAK आपके शरीर के लिए अमृत की तरह काम करता है। यह शरीर के तीन प्रमुख दोषों वात, पित्त और कफ का नाश कर आपको विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इस ख़ास प्रोडक्ट में आंवला, सफेद चंदन, दशमूल, हरितकी और सफेद मूसली जैसे बेहद ख़ास और सेहतवर्धक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है । महर्षि आयुर्वेदा के अमृत कलश पर शोध या रिसर्च के दौरान यह पाया गया है कि, यह vitamin  C और E se 1000 गुना ज्यादा असरदार है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, एक किलो अमृत कलश में 20 किलो जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। अमृत कलश के एक पैक में आपको मिलता है 600 ग्राम अमृत कलश नेक्टर/Amrit Kalash Nectar  का पैक जो एक पेस्ट के फॉर्म में होता है और दूसरा 60 अमृत कलश एंब्रोसिया टैबलेट/Amrit Kalash Ambrosia tablet। इसके साथ ही यह डायबिटीज के मरीजों के लिए sugar-free form में भी उपलब्ध है। इसे बनाने में सुरक्षा के मानकों का खास ध्यान रखा जाता है जिससे हर एक जड़ी-बूटी के nutritional value को आपका तक पहुंचाया जा सके। इम्यूनिटी बूस्टर के साथ ही यह आपको स्ट्रेस, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, stress, heart disease और उम्र से पहले दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में सहायक है। 

Popular Posts

कमजोर Immunity को Boost करने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन
Amrit Kalsh /

कमजोर Immunity को Boost करने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन, Maharishi Ayurveda Amrit Kalash को लेना न भूलें!

27 Jun, 2024

अच्छी सेहत के लिए मजबूत इम्युनिटी सिस्टम बहुत जरूरी है। यह हमें विभिन्न रोगों और संक्रमणों से लड़...

Read more

    Highlights

  • 1. IMMUNITY BOOSTER के तौर पर काम करते हैं ये खाद्य पदार्थ
  • 2. हल्दी
  • 3. अलसी/ FLAXSEED
  • 4. दालचीनी
  • 5. लहसुन
  • 6. MAK (महर्षि अमृत कलश)

Featured Product

Amrit Kalash

Boosts Innate Immunity, Prevents Premature Ageing, Supports Heart Health, Relives Stress

33 reviews
₹ 2,252