माथे की झुर्रियों को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, Kumkumadi Oil है सबसे खास उपाय

यूँ तो बढ़ती उम्र के साथ माथे पर पड़ने वाली झुर्रियां या wrinkle एक आम बात है। लेकिन यह एक समस्या तब बन जाती है जब एक उम्र से पहले ही माथे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। अक्सर stress, pollution, unhealthy diet, UV रेज़, नींद की कमी, धूम्रपान आदि झुर्रियों या फाइन लाइन्स का कारन बनते है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजार में उपलब्ध महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इन प्रोडक्ट में इस्तेमाल किये जाने वाले harmful chemicals आपकी त्वचा को ड्राई और dull बनाते हैं। माथे की झुर्रियों की समस्या को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए आज हमको बताने जा रहे हैं कुछ ख़ास आयुर्वेदिक उपाय। लगभग पांच हज़ार साल पुराने हमारे आयुर्वेद में स्किन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के समाधान का जिक्र किया गया है। ये न तो आपके लिए महंगा साबित होगा और न ही इससे किसी भी तरह के side effect होने का खतरा रहता है। Maharishi Ayurveda Kumkumadi Oil एक ऐसा उपाय है जिससे झुर्रियों के साथ ही आपके स्किन की अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। 

इन घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स का उपयोग करके माथे की झुर्रियों की समस्या को दूर करें

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि, जिसका उपाय आप बाहर ढूंढ रहे हैं वो असल में आपकी अपनी किचन में मौजूद है। तो देर किस बात की आइए बिना देर किये जानते हैं उन खास टिप्स को। 

नींबू का रस 

नींबू तो आप सभी फ्रीज में रहता ही होगा, लेकिन नींबू पानी पीने के अलावा क्या आपने कभी सोचा था की यह आपकी झुर्रियों की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ नींबू में anti collagan और anti oxidant जैसे ख़ास प्रॉपर्टीज होते हैं जो झुर्रियों की समस्या को कुछ ही दिनों में दूर करने में बेहद सहायक होते हैं। सिर्फ इसकी कुछ बूँदें एक कॉटन पर लेकर माथे के साथ ही पूरे चेहरे पर लगाना है, कुछ देर के बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। 

नारियल का तेल

माथे की झुर्रियों को दूर करने के लिए शुद्ध नारियल तेल/natural coconut oil से मसाज करना भी बेहद असरदार माना जाता है। नारियल तेल की कुछ बूँदें लेकर रोज रात को सोते वक़्त हल्के हाथों से माथे का मसाज करें। नियमित रूप से इस तेल का उपयोग झुर्रियों की समस्या के लिए करना बेहद असरदार साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम के लिए नारियल तेल में vitamin-E capsule मिलाकर लगाना और भी ज्यादा फायदे दे सकता है।  

एलोवेरा जेल

Aloe Vera gel झुर्रियों की समस्या के साथ ही साथ अन्य स्किन समस्याओं को दूर करने में भी प्रभावी है। इस जेल से यदि रोजाना माथे का मसाज किया जाये तो कुछ ही दिनों में आपको झुर्रियों से निजात मिल सकता है। यह आपकी स्किन को hydrate रखने और moisturise रखने में मददगार है। झुर्रियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में एक अंडा मिक्स करके लगाना और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

अलसी का तेल

अलसी को बोलचाल की भाषा में Flaxseed के नाम से जाता है। यह जितना आपकी इंटरनल बॉडी के लिए फायदेमंद है उतना ही एक्सटर्नल इस्तेमाल के लिए भी। इसके तेल से माथे की झुर्रियों पर मसाज करना आपके लिए विशेष तौर पर फायदेमंद साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अलसी में पर्याप्त मात्रा में omega -3 fatty acid के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन के pH लेवल को बैलेंस रखने और स्किन को glossy बनाने में मददगार होता है।

कुमकुमादि तैलम (KumKumadi Oil)

माथे की झुर्रियां, महीन रेखाएं, पिगमेंटेशन, मुहांसे, दाग धब्बे, dark spot सहित अन्य कई skin problems को दूर करने के लिए महर्षि आयुर्वेदा का कुमकुमादि तेल 100 % आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बना खास तेल। इस तेल के इस्तेमाल से न केवल माथे की झुर्रियां बल्कि अन्य कई स्किन समस्याओं से भी छुटकारा पाना आसान है। इसे बनाने में लाल चंदन, कश्मीरी शुद्ध केसर, लाक्षा, मंजिष्ठा, और Licorice Root Extract सहित 26 अन्य असरदार जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। अब तक लाखों महिलाएं kumkumadi oil के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से निजात पा चुकी हैं। 

बहरहाल यदि आप भी माथे की झुर्रियां सहित अन्य स्किन समस्याओं से समाधान चाहते हैं तो, रोज रात को सोते वक़्त इस तेल की कुछ बूंदों से पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके नियमित इस्तेमाल से न केवल झुर्रियों छुटकारा मिलता है बल्कि आपको मिलता है एक बेदाग़, निखरी और रेडिएंट स्किन।

Maharishi Ayurveda के प्रोडक्ट क्यों है खास ?

Kumkumadi oilमहर्षि आयुर्वेदा के सभी प्रोडक्ट्स को बेहद सावधानी के साथ कई रिसर्च और टेस्ट प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद बनाया जाता है। इसके प्रोडक्ट में 100 % शुद्ध जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी गुणवत्ता की जांच कई कुशल वैद्य और एक्सपर्ट्स के निगरानी में की जाती है। हर एक प्रोडक्ट 100% नेचुरल, क्लिनिकली टेस्टेड और एक्सपर्ट्स द्वारा प्रमाणित होते हैं। इस वजह से इस्तेमाल के लिए इनके सभी प्रोडक्ट बिना किसी साइड इफेक्ट के होते हैं। महर्षि आयुर्वेदा पिछले 37 सालों से आयुर्वेद के क्षेत्र में असीम कामयाबी हासिल कर लाखों लोगों को लाभ पहुंचा चूका है।

Popular Posts

कमजोर Immunity को Boost करने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन
Amrit Kalsh /

कमजोर Immunity को Boost करने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन, Maharishi Ayurveda Amrit Kalash को लेना न भूलें!

27 Jun, 2024

अच्छी सेहत के लिए मजबूत इम्युनिटी सिस्टम बहुत जरूरी है। यह हमें विभिन्न रोगों और संक्रमणों से लड़...

Read more

    Highlights

  • 1. इन घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स का उपयोग करके माथे की झुर्रियों की समस्या को दूर करें
  • 2. नींबू का रस
  • 3. नारियल का तेल
  • 4. एलोवेरा जेल
  • 5. कुमकुमादि तैलम (KUMKUMADI OIL)
  • 6. MAHARISHI AYURVEDA के प्रोडक्ट क्यों है खास ?

Recommended product

Kumkumadi Oil
On sale

Ayurvedic Elixir for blemish-free, radiant skin, Non-sticky formula, Suitable for all skin types, Enriched with pure Saffron

15 reviews
₹ 649 ₹ 899 27% off

Featured Product

Amrit Kalash

Boosts Innate Immunity, Prevents Premature Ageing, Supports Heart Health, Relives Stress

33 reviews
₹ 2,252