यह होते हैं लिवर खराब होने के 10 लक्षण, Maharishi Ayurveda Livomap से रखें अपने Liver को हमेशा Healthy!

Liver या जिगर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर में कई आवश्यक कार्य करता है, जैसे की खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों का संचारण, विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना, और हमारे शरीर में फैले हुए हॉर्मों और अन्य पदार्थों का संतुलन रखना। आजकल बहुत ही कम उम्र में भी लोगों को लिवर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं का जड़ कुछ हद तक तो लोगों की खराब लाइफस्टाइल और कुछ हद तक आनुवंशिक कारणों को माना जा सकता है। कारण चाहे जो भी हो समय पर Liver से जुड़ी दिक्कतों का उपचार कराना ही उचित है अन्यथा गंभीर समस्याएँ जैसे कि Liver Sirosis की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। आज इस आर्टिकल से माध्यम से हम आपको विसेश रूप से जिगर या लिवर खराब होने के दस लक्षणों और उसे हमेशा healthy रखने के आयुर्वेदिक उपचार और Maharishi Ayurveda के खास प्रोडक्ट Livomap से रूबरू करवाने जा रहे हैं। तो आईए बिना देर किये इस बेहद महत्वपूर्ण जानकारी से दो चार होते हैं।  

इन लक्षणों को करें Ignore, हो सकते हैं खराब Liver के लक्षण  

यदि आपको भी नीचे दिए किसी भी दस लक्षणों में से एक लक्षण भी महसूस हुआ हो या हो रहा हो तो आपको एक बार लिवर की जांच जरूर करवा लेनी चाहिए। इन लक्षणों को जानना और सही समय पर उचित इलाज करवाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। 

 Liver खराब होने पर आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं: 

  1. पीलिया: आँखों और त्वचा का पीला पड़ जाना। यह तब होता है जब लिवर बिलीरुबिन को सही तरीके से process करने में असमर्थ होता है।
  2. पेट में सूजन: Inconsistent Liver function के कारण अक्सर पेट में सूजन हो सकती है।
  3. असमान्य मल और पेशाब का रंग: खराब लिवर के लक्षणों में एक लक्षण मल का रंग हल्का और पेशाब का रंग अधिक पीला होना भी शामिल है।
  4. थकान और कमजोरी: लिवर खराब होने के कारण अक्सर थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है।
  5. पेट में दर्द: खासकर राइट उप्पर क्वाड्रेंट में लिवर में खराबी के कारण कभी-कभी असहनीय दर्द का एहसास हो सकता है।
  6. खुजली: लिवर खराब होना या Liver infection होने पर skin में सामान्य से ज्यादा खुजली या skin irritation  की समस्या भी हो सकती है।
  7. नाक से खून आना या असामान्य रूप से चोट से खून बहना: लिवर की कार्यशैलता में परिवर्तन के कारण blood circulation प्रभावित हो सकता है और इस वजह से खून जमने में समस्या हो सकती है।
  8. वजन घटना: लिवर में infection या खराबी के कारण लगातार वजन घटने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  9. नौसीया और उल्टी: Disturb Liver function के कारण पाचन प्रक्रिया में समस्या हो सकती है और यह अक्सर उल्टी का कारण बन सकता है।
  10. भूलने की बीमारी और मानसिक अवसाद: जब लिवर अमोनिया और अन्य विषैले पदार्थों को सही तरह से प्रोसेस नहीं कर पाता है, तो यह मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। 

Liver से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए विशेष रूप से आपको सबसे पहले अपनी lifestyle में बदलाव लाना चाहिए। यदि आप शराब का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इसे तत्काल रोक दें। अपनी diet में हरी सब्जियों और ताजा फलों को शामिल करना न भूलें, high-fiber वाले खाद्य पदार्थों को diet में शामिल कर भी आप लिवर से जुड़ी समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। 

Liver से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए उपयोग करें Maharishi Ayurveda Livomap का  

Liver से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए Maharishi Ayurveda आपके लिए लेकर आया है Livomap, जिसे आयुर्वेद के खजाने से चुने गए कुछ चुनिंदा और बेहद कारगर जड़ी बूटियों के मेल से बनाया गया है। यह मुख्य रूप से दो version में उपलब्ध है Livomap Syrup  Livomap tablet, यह पूरी तरह से वैज्ञानिक रूप से अनुसंधित और clinically researched प्रोडक्ट है। यह मुख्य रूप से पित्त दोष को control करता है और Liver को healthy रखने में मददगार है। लिवोमैप एक आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है जिसमें लीवर-सुरक्षक जड़ी-बूटियां और एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो लीवर को स्वस्थ्य और सुरक्षा प्रदान करते हैं। Livomap को कारगर बनाने के लिए इसमें निम्न जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है।  

  • पुनर्नवा: यह एक बेहद खास जड़ी-बूटी है जिसका काम लिवर पर पड़ने वाले अधिक दवाब या pressure को कम करना है। 
  • गिलोय: इस बेहद खास जड़ी-बूटी को आयुर्वेद में अमृत कहा गया है। यह metabolic rate को increase कर liver function को सुचारु करने में मददगार है। 
  • नीम: यह खासतौर से लिवर में सूजन की समस्या को दूर करने और Liver को healthy रखने में खासतौर से मददगार साबित हो सकता है। 

यह तीन बेहद कारगर जड़ी-बूटी लिवर स्वास्थ्य के लिए आजमाई गई बेहद कारगर जड़ी-बूटियों में शुमार है। Livomap की कुछ खास फायदे इस प्रकार हैं;

यह एक 100% आयुर्वेदिक फार्मूला है जो लिवर को protect करता है और इसके function को सुचारु रखने में खास मददगार साबित हो सकता है। 

  • Livomap लिवर को विभिन्न seasonal infections से बचाने में मददगार है, जिससे लिवर के overall health में सुधार होता है। 
  • यह पाचन क्रिया को सुचारु कर टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने और metabolic रेट को बढ़ाने का काम करता है। यह तीनों फैक्टर लिवर हेल्थ को promote करने में सहायक हैं। 
  • Livomap का क्लीनिकल test All India Institute of Medical Science (AIIMS) में किया गया, जिसमें यह पाया गया है कि यह लिवर को स्वस्थ्य रखने में खास मददगार है।
यदि आप भी लिवर से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं तो आज ही वैध की उचित सलाह लेकर Livomap का नियमित सेवन शुरू कर सकते हैं।  विशेष लाभ के लिए Livomap tablet की २-३ गोलियां नियमित रूप से ली जा सकती है।  Livomap syrup दिन में दो से तीन बार 5 से 10 ml की मात्रा में लेना उपयोगी हो सकता है।